गूगल पे का मालिक कौन है | Google Pay Ka Malik Kaun Hai

Google Pay Ka Malik Kaun Hai :- आज की दुनिया में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। और अधिकांश लोग पैसों का लेन-देन भी स्मार्टफोन के जरिए ही करते हैं। दोस्त स्मार्टफोन में पैसों की लेनदेन के के लिए कुछ यूपीआई एप्स की जरूरत पड़ती है जिनमें से एक का नाम है गूगल पे

कई लोग गूगल पे की मदद से ऑनलाइन पैसों का ट्रांसफर करते हैं। आज गूगल पे की मदद से लगभग 80 देशों में पैसों का ट्रांसफर किया जाता है।

तो आज के हमारे इस लेख में हम जानेंगे कि गूगल पे क्या है, गूगल पे का मालिक कौन है, गूगल पे कहां की कंपनी है इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे।

Google Pay Ka Malik Kaun Hai

Google Pay Ka Malik Kaun Hai


गूगल पे का मालिक कौन है :- गूगल पे का मालिक लैरी पेज (Larry Page) और सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) है। जिस तरह से गूगल के कई अन्य प्रोडक्ट हैं जैसे कि गूगल मैप, गूगल फोटोज, गूगल क्रोम, गूगल मेल ,गूगल असिस्टेंट इन्हीं की तरह ही गूगल पे भी गूगल का ही प्रोडक्ट है।

Google Pay Kya Hai


गूगल पे क्या है :- गूगल पे एक ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करने का ऐप है। जिसकी सहायता से हम किसी भी समय किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी सहायता से हम हमारे बिजली का बिल मोबाइल का रिचार्ज डीटीएच का बिल पानी का बिल इत्यादि ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। गूगल पे की मदद से हम घर बैठे की गई ऑनलाइन शॉपिंग का भी भुगतान कर सकते हैं।

गूगल पे की शुरुआत 26 मई 2011 को गूगल के द्वारा एक के रूप में शुरू किया गया था। गूगल पे को भारत में 18 सितंबर 2017 को लांच किया गया था।

Google Pay Kaha Ki Company Hai


गूगल किस देश की कंपनी है ;- गूगल पे संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है और यह ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म है। गूगल पे एक यूपीआई आधारित कंपनी है। भारत में इसका संचालन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा किया जाता है। 

गूगल पे की स्थापना कब हुई


गूगल पे की स्थापना कब हुई :- गूगल पे की स्थापना 11 सितंबर 2015 को हुई थी। उस समय गूगल पे को एंड्रॉयड पर के नाम से जाना जाता था। वैसे तो 26 मई 2011 को यह एक वॉलेट के रूप में बनाया गया था। जिसके बाद 8 जनवरी 2018 को गूगल वॉलेट को एंड्राइड पे में मिला दिया गया और इसका संयुक्त नाम गूगल पे कर दिया गया।

गूगल पे को भारत में 18 सितंबर 2017 को लांच किया गया था।

FAQs :-

गूगल पे का मालिक कौन है ?

गूगल पे का मालिक लैरी पेज (Larry Page) और सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) है।

भारत में गूगल पे की स्थापना कब की गई ?

गूगल पे को भारत में 18 सितंबर 2017 को लांच किया गया था।

यह भी पढ़ें –

पेटीएम का मालिक कौन है | Paytm Ka Malik Kaun Hai

UPI ID Kya Hai | UPI ID कैसे बनाये | UPI ID की फुल फॉर्म | UPI के उपयोग

Networking Marketing Kya Hai | नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया Google Pay Ka Malik Kaun Hai आपको पसंद आयी होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment