Bijli Bill Check Karne Wala Apps | बिजली बिल चेक करने वाला ऐप

Bijli Bill Check Karne Wala Apps :- आज की दुनिया इंटरनेट की दुनिया है तथा आजकल सभी के हाथ में स्मार्टफोन है। जिससे अधिकतर लोग इंटरनेट का काम तथा ऑनलाइन सुविधा इत्यादि मोबाइल के जरिए ही करते हैं। जिसके साथ साथ आप अपने मोबाइल से बिजली का बिल भी चेक कर सकते हैं और उसका ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।

आइए इस लेख में हम जानेंगे कि हमारा बिजली का बिल चेक करने वाला ऐप कौन-कौन से हैं जिनकी सहायता से आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं। और बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। 

Bijli Bill Check Karne Wala Apps
Bijli Bill Check Karne Wala Apps

Bijli Bill Check Karne Wala Apps


बिजली बिल चेक करने वाले एप्स :- वैसे तो आप अपनी विद्युत वितरण कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट या उसका ऑफिशियल ऐप के ऊपर भी अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं। लेकिन विद्युत वितरण कंपनियां अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग होती हैं। किसके लिए आपको अलग-अलग राज्यों की विद्युत वितरण कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए।

इसी समस्या के समाधान के लिए हमने कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताया है जोकि किसी भी राज्य के बिजली का बिल चेक कर सकते हैं।

  1. PhonePe
  2. Google Pay
  3. Suvidha App
  4. UP Electricity Bill Check App
  5. Bihar Bijli Bill Pay App
  6. CSPDCL Mor Bijlee
  7. Haryana Bijli Bill Check
  8. Electricity Bill Check Online App

Bijli Ka Bill Check Karna Hai


आइए जानते हैं कि इन एप्स में बिजली का बिल कैसे चेक करें :-

फोन पे में बिजली का बिल चेक करने की प्रक्रिया :-

  • सर्वप्रथम आप गूगल प्ले स्टोर से फोन पे अपने मोबाइल में डाउनलोड करें और उसे इंस्टॉल करें।
  • इंस्टॉल करने के बाद फोन पे में अपने मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट बनाइए।
  • इसके बाद आप फोन पे के डेस बोर्ड के ऊपर इलेक्ट्रिसिटी विकल्प के ऊपर क्लिक कीजिए।
  • इलेक्ट्रिसिटी विकल्प को क्लिक करने के बाद मोबाइल की स्क्रीन के ऊपर भारत के सभी राज्यों में विद्युत वितरण कंपनियों की लिस्ट दिखाई देगी जिनमें से आप अपनी विद्युत वितरण कंपनी का नाम सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको फोन पे ऐप बिजली चेक करने के लिए बिजनेस पार्टनर नंबर पूछा जाएगा। जिन्हें भरकर आप कंफर्म कर सकते हैं। बिजनेस पार्टनर नंबर आपके बिजली बिल में होता है। जहां से देख कर आप भर सकते हैं
  • जैसे ही आपका बिजनेस पार्टनर नंबर वेरीफाई हो जाएगा तो बिजली बिल की डिटेल आपको मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देंगे जिसमें आपको कस्टमर का नाम और बिजली का बिल दिखाई देगा।
  • नीचे प्रोसेस ट्र पे के विकल्प के ऊपर क्लिक करके आप इसे अपने डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड अथवा अपने यूपीआई नंबर के द्वारा इस बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

सभी बिजली बिल चेक करने वाले एप्स में इसी प्रक्रिया के द्वारा आप अपने बिजली का बिल चेक कर सकते हो उसका भुगतान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

बिजली बिल अधिक आने पर शिकायत पत्र | Bijli Bill Application

विद्युत धारा क्या है | Vidyut Dhara Kise Kahate Hain

विद्युत फ्लक्स क्या है | Vidyut Flux Kya Hai

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा लिखा गया Bijli Bill Check Karne Wala Apps आपको पसंद आयी होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment